क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन ८८८, इसके टॉप-टियर एसओसी (सिस्टम-ऑन-चिप) की घोषणा की है जो २०२१ में कुछ सबसे बड़े फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को पावर देगा ।

नए चिपसेट की घोषणा क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन समिट २०२० के दौरान की गई थी-एक वार्षिक आयोजन जहां चिप मेकर ने फोन की अगली पीढ़ी के लिए अपनी नवीनतम तकनीक का खुलासा किया ।

क्या अगले फ्लैगशिप क्वालकॉम चिपसेट की घोषणा रोमांचक बनाता है नए फीचर्स यह भविष्य के स्मार्टफोन्स पर सक्षम होगा ।

पिछली ८६५ चिप सैमसंग गैलेक्सी S20 रेंज, वनप्लस 8 सीरीज और Xiaomi, एलजी, सोनी और अधिक जैसे निर्माताओं से हैंडसेट की एक विशाल विविधता के वेरिएंट में पाया गया था-जिसका मतलब है कि नई स्नैपड्रैगन ८८८ २०२१ के कुछ सबसे बड़े हैंडसेट्स में अपना रास्ता खोजने की संभावना है ।

नीचे आपको नए स्नैपड्रैगन 888 के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ मिलेगा।

मुद्दे की बात करना

  • यह क्या है?फ्लैगशिप फोन के अगले-जनरल को शक्ति देने के लिए एक शीर्ष स्तरीय चिपसेट
  • यह कब बाहर है?पहले हैंडसेट Q1 २०२१ में आ जाएगा

स्नैपड्रैगन 888

(छवि क्रेडिट: क्वालकॉम)

स्नैपड्रैगन 888 रिलीज डेट

  • पहला फोन: Q1 2021 में आने की उम्मीद

आप स्नैपड्रैगन 888 ही नहीं खरीद पाएंगे – बल्कि, आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे होंगे जिसके अंदर चिपसेट है।

पहले स्नैपड्रैगन ८८८ फोन Q1 २०२१ के दौरान बिक्री पर जाने की उम्मीद कर रहे हैं, और क्वालकॉम पहले से ही कई निर्माताओं की पुष्टि की है आगामी उपकरणों में चिप का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है ।

यानी आसुस, ब्लैकशार्क, लेनोवो, एलजी, मेइज़ू, मोटोरोला, नुबिया, रियलमी, वनप्लस, ओप्पो, शार्प, सोनी, वीवो, Xiaomi और जेडटीई के हैंडसेट सभी ८८८ चिप का घमंड करेंगे ।

एक कंपनी हम जानते है कि स्नैपड्रैगन ८८८ के अंदर के साथ स्मार्टफोन नहीं बना होगा क्वालकॉम ही है, के बाद यह TechRadar को पुष्टि की है कि यह अपने स्मार्टफोन नहीं बना होगा

स्नैपड्रैगन 888: कैमरे

सैमसंग गैलेक्सी S20 FE

(छवि क्रेडिट: TechRadar)
  • ट्रिपल आईएसपी: तीन कैमरे फोटो या वीडियो के लिए एक साथ काम कर रहे
  • फट कैप्चर: एक सेकंड में 120 तस्वीरें, सभी 12MP पर
  • 4K HDR वीडियो: 120fps पर रिकॉर्ड और प्लेबैक

मोबाइल फोटोग्राफरों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट इसके साथ कैमरे से संबंधित कई नए फीचर्स लाता है।

बड़े परिवर्धन में से एक ट्रिपल आईएसपी (इमेज सिग्नल प्रोसेसर) है, जो हैंडसेट को अपने कई कैमरों पर ट्रिपल सहमति प्रदान करने की अनुमति देता है ।

उसका क्या मतलब है? मूल रूप से स्नैपड्रैगन ८८८ वाले स्मार्टफोन्स एक साथ 4K एचडीआर वीडियो की तीन स्ट्रीम कैप्चर कर सकेंगे । यह तीन वीडियो उदाहरण के लिए रियर अल्ट्रा चौड़ा, व्यापक और टेलीफोटो लेंस से फ़ीड हो सकता है, या दो रियर कैमरों और एक सामने का सामना करना पड़ कैमरा से वीडियो रिकॉर्डिंग सभी एक ही समय में ।

यह वीडियो संपादकों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, जो सिर्फ एक डिवाइस से संपादित करने के लिए तीन अलग-अलग वीडियो फ़ाइलों के साथ समाप्त होंगे।

स्नैपड्रैगन 888 पर ट्रिपल आईएसपी फोटोग्राफर्स की भी मदद कर सकते हैं। आप ट्रिपल फोटो कैप्चर का लाभ उठाने में सक्षम होंगे, जिससे आपको तीन अलग-अलग लेंस से तीन छवियों को कैप्चर करने की क्षमता मिलेगी, साथ ही, 28MP तक, जिसमें कोई शटर अंतराल नहीं होगा।

वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ के रूप में, यह एक डिवाइस से तीन छवियों का उत्पादन होगा-हर एक के साथ एक थोड़ा अलग परिप्रेक्ष्य प्रदान करने के लिए लेंस के आधार पर यह से है ।

यह क्षमता तीन कैमरों को पृष्ठभूमि में भी एक बार में चलने की अनुमति देती है, इसलिए जब आप केवल एक का उपयोग कर रहे होते हैं, तो भी यह तुरंत उन दोनों के बीच स्विच कर सकता है, इसलिए अल्ट्रा-वाइड और टेलीफोटो के बीच अदला-बदली करते समय कोई देरी नहीं होती है।

क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन ८८८ पर अपनी फट कैप्चर तकनीक में सुधार किया है, जिसमें हैंडसेट पैकिंग चिप को एक सेकंड में १२० तस्वीरें कैप्चर करने की क्षमता को देखते हुए, सभी 12MP पर । कार्रवाई या खेल शूट करने के लिए देख किसी के लिए उपयोगी है, और क्वालकॉम का कहना है कि यह स्नैपड्रैगन ८६५ की तुलना में ३५% तेजी से है ।

स्नैपड्रैगन 888 कम रोशनी वाली फोटोग्राफी में सुधार करने के लिए भी तैयार है, जिसमें एक नई वास्तुकला है जो बहुत कम रोशनी में शॉट्स को कैप्चर करने में सक्षम है, 0.1 लक्स तक।

10-बिट एचडीआर हेआईएफ फोटो (और वीडियो) कैप्चर के लिए समर्थन भी है, जिससे आप एक अरब से अधिक रंगों में तस्वीरें ले सकते हैं। आप पहले 8-बिट से 10-बिट में छवियों को कैप्चर, सेव और प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे।

साथ ही ट्रिपल 4K एचडीआर वीडियो कैप्चर, स्नैपड्रैगन 888 वाले स्मार्टफोन्स में 120fps (फ्रेम प्रति सेकंड) पर 4K वीडियो कैप्चर और प्लेबैक को सक्षम करने का विकल्प भी होगा, जबकि कम्प्यूटेशनल एचडीआर वीडियो कैप्चर एक्सट्रीम डायनेमिक रेंज के साथ रिकॉर्डिंग के लिए अनुमति देता है – 4K वीडियो दरों पर कई एक्सपोजर का संयोजन। इससे न सिर्फ वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए, बल्कि वीडियो कॉल के लिए भी मदद मिलेगी।

स्नैपड्रैगन 888 तस्वीरों को क्रिप्टोग्राफिक सील शामिल करने की अनुमति देता है, जो इस बात की पुष्टि करता है कि वे नकली के बजाय वास्तविक तस्वीरें हैं।

स्नैपड्रैगन 888: गेमिंग

रेजर फोन 2

(छवि क्रेडिट: TechRadar)

  • स्मूद गेमिंग: 144Hz डिस्प्ले और 144fps गेमप्ले के लिए समर्थन
  • तेज प्रतिक्रिया समय: इनपुट रिस्पांस में 20% तक सुधार हुआ
  • परिवर्तनीय दर छायांकन: बड़ी दुनिया, भव्य चरण, अधिक इमर्सिव गेम

गेमर्स को एसओसी पर स्नैपड्रैगन एलीट गेमिंग सुइट को शामिल करने के साथ पूरा किया जाता है, जो फोन में कई संवर्द्धन लाता है।

यहां सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक 144Hz डिस्प्ले और 144fps गेमिंग के लिए समर्थन है। यह नए एड्रेनो 660 जीपीयू द्वारा संभव बनाया गया है जो स्नैपड्रैगन 888 में बनाया गया है, जो क्वालकॉम का दावा है कि "एड्रेनो जीपीयू प्रदर्शन में सबसे महत्वपूर्ण अपग्रेड" है – 2021 में पहले हैंडसेट भूमि होने पर हम परीक्षण के लिए कुछ डाल देंगे।

एक और नई सुविधा क्वालकॉम गेम क्विक टच है, जो टच इनपुट रिस्पांस टाइम में सुधार करती है – यह सुनिश्चित करना कि आपके भौतिक कार्यों का तुरंत डिजिटल दुनिया में अनुवाद किया जाए।

क्वालकॉम का कहना है कि स्नैपड्रैगन ८६५ पर 120fps पर 10%, 90fps पर 15% और 60fps पर 20% तक-जिनमें से बाद में है, जहां खेल के बहुमत मोबाइल पर खेला जाता है ।

इससे भी बेहतर बात यह है कि प्रतिक्रिया समय में सुधार के लिए निर्माताओं या गेम डेवलपर्स से किसी भी आगे कार्यान्वयन की आवश्यकता नहीं है – यह बॉक्स से बाहर सभी शैलियों में सभी खेलों के लिए इनपुट में सुधार करेगा।

एक नया स्नैपड्रैगन 888 गेमिंग फीचर जिसे डेवलपर्स से काम की आवश्यकता होगी, वेरिएबल रेट शेडिंग है।

यह पिक्सेल को एक साथ समूहित करने की प्रक्रिया है, और कम पिक्सेल को छायांकन कर रहा है, जो अंतिम उपयोगकर्ता के लिए नेत्रहीन रूप से ध्यान देने योग्य है, लेकिन 40% कम पिक्सेल के साथ छायांकित किया जा रहा है यह कहीं और संसाधनों को मुक्त करता है।

इसका मतलब यह है कि हम अच्छी तरह से बड़ी दुनिया, भव्य चरणों, और अधिक इमर्सिव गेम देख सकते हैं, इसके साथ खेल के प्रदर्शन में 30% तक सुधार की अनुमति देता है। पहले यह सुविधा केवल उच्च अंत पीसी और कंसोल पर उपलब्ध थी।

स्नैपड्रैगन 888 में एक्सबॉक्स क्लाउड स्ट्रीमिंग, गूगल स्टेडियम और अमेजन लूना के लिए समर्थन की सुविधा भी है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि हैंडसेट गेम स्ट्रीमिंग सेक्टर में वृद्धि के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

कुल मिलाकर, क्वालकॉम का कहना है कि ८८८ में इसका नया एड्रेनो ६६० जीपीयू अपने पूर्ववर्ती पर ३५% तेज ग्राफिक्स रेंडरिंग और 20% बेहतर पावर एफिशिएंसी ऑफर करता है ।इसका क्रियो 680 सीपीयू इस बीच 25% प्रदर्शन उत्थान और 25% तक बेहतर पावर एफिशिएंसी प्रदान करता है।

GPU और सीपीयू दोनों को भी लंबे समय तक अपने प्रदर्शन को बनाए रखने में सक्षम होने के लिए कहा जाता है-कुछ ऐसा जो क्वालकॉम का दावा है कि कुछ प्रतिद्वंद्वी नहीं हैं ।

कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल, फोर्टनाइट और PUBG लॉन्च के दौरान सभी नाम-चेक किए गए थे, इसलिए हम फ्लैगशिप एंड्रॉइड फोन पर निकट भविष्य में उन शीर्षकों में कुछ विशिष्ट सुधार देख सकते हैं।

Reader Interactions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *